बवासीर एक ऐसी स्थिति में लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। बवासीर में खून आने का मतलब है कि मलाशय और गुदा हिस्से में कुछ गंभीर समस्या है।

बवासीर (Piles) एक आम बीमारी है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। इसे मेडिकल भाषा में हैमोराहोइड (Hemorrhoids) के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी मलाशय और गुदा हिस्से को प्रभावित करती है। अगर बात करें बवासीर के कारण (Causes of Piles) की, तो यह आमतौर पर कब्ज के कारण होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में स्टूल पास नहीं हो पाता है जिससे मलाशय और गुदा क्षेत्र की नसें फूल जाती हैं और मस्से बन जाते हैं। इन मस्सों में दर्द होता है और कई बार खून भी आता है।

बवासीर दो प्रकार की होती है। पहली है आंतरिक बवासीर, जो मलाशय में विकसित होते हैं और दूसरी है बाहरी बवासीर, जो बाहरी गुदा के आसपास त्वचा के नीचे विकसित होते हैं। इन दोनों में मरीज को खून आ सकता है। ऐसी स्थिति में लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। बवासीर में खून आने का मतलब है कि मलाशय और गुदा हिस्से में कुछ गंभीर समस्या है। कई बार यह समस्या खुद ठीक हो जाती है लेकिन कई बार ध्यान नहीं देने के कारण समस्या बढ़ भी सकती है।

बवासीर के लक्षणों (Symptoms of Piles) में मल त्याग के दौरान खून आना, गुदा हिस्से में खुजली या दर्द होना, बार-बार मल त्याग करने की भावना महसूस होना, गुदा के आसपास गांठ या गुदा के आसपास दर्द होना आदि शामिल हैं

इसमें सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखें कि खून आना हमेशा बवासीर का संकेत नहीं होता है इसलिए डॉक्टर से जांच करानी बहुत जरूरी है।

Radiance hospital offers the best laparoscopy surgery for Removal of gallbladder stones, Hernia treatment, Piles, Appendicitis, Rectal prolapse, Pilonidal Sinus, and advanced laparoscopy surgeries.

One of Our Patient Testimonial:

Leave a Comment